फाइनेंशियल फ्रॉड 154 कंपनियां जांच के दायरे में : पायलट

६/८ MLM Company Financial Fraud news सरकार 154 कंपनियों के खिलाफ फाइनेंशियल फ्रॉड की शिकायतों की जांच कर रही है। इसमें शारदा ग्रुप और रोज वैली ग्रुप सहित अन्य कंपनियां शामिल हैं। सरकार ने सोमवार को संसद में यह जानकारी दी। 
राज्य सभा में कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्टर सचिन पायलट ने अपने लिखित जवाब में कहा, ‘पिछले तीन सालों के दौरान 154 कंपनियों/ऑर्गेनाइजेशंस के खिलाफ शिकायतें मिली हैं।’ पायलट ने कहा कि मिनिस्ट्री ने इन मामलों में बैलेंस शीट और दूसरे कागजातों की
जांच करने के आदेश दे दिए गए हैं। पायलट ने कहा, ‘कुछ मामलों में संबंधित राज्य सरकारों के इकनॉमिक ऑफेंस विंग को आगे की जांच के लिए कहा गया है।’ मिनिस्ट्री की लिस्ट के अनुसार, शारदा ग्रुप की 10 कंपनियों के खिलाफ फाइनेंशियल फ्रॉड की शिकायतें मिली हैं। इनमें शारदा रियल्टी, शारदा एग्रो डेवलपमेंट, शारदा एक्सपोर्ट्स और शारदा गार्डेन रिजॉर्ट्स एंड होटल जैसी कंपनियां शामिल हैं। जिनकी जांच चल रही हैं, उनमंे रोज वैली ग्रुप की 14 कंपनियां शामिल हैं। इनमें रोज वैली इंडस्ट्रीज, रोज वैली मार्केटिंग और रोज वैली होटल्स एंड एंटरटेनमेंट शामिल हैं। लिस्ट में वैष्णवी कॉरपोरेट कम्युनिकेशन, स्पीक एशिया, रीबॉक इंडिया, अल्केमिस्ट इंफ्रा सहित अन्य कंपनियां शामिल हैं।
कॉरपोरेट गड़बडि़यों का पता करने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। पायलट ने कहा कि मिनिस्ट्री संभावित फ्रॉड या फ्रॉड के मामलों के बारे में शुरुआती स्तर पर ही पता लगाने के लिए अर्ली वार्निंग सिस्टम डेवलप कर रही है। मिनिस्टर ने कहा, ‘इस सिस्टम की पायलट टेस्टिंग 2013-14 में पूरी हो जाने की उम्मीद है।’ पायलट के मुताबिक, इनवेस्टर्स के हितों की रक्षा के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए इनवेस्टर्स के बीच अवेयरनेस और एजुकेशन प्रोग्राम भी शुरू करने की योजना है। 
सरकार ने प्रयासों के तहत समय-समय पर कई भाषाओं में प्रिंट मीडिया एडवरटाइजिंग कर फाइनेंशियल फ्रॉड से जुड़े तरीकों और मामलों के बारे में बताएगी, ताकि इनवेस्टर्स को धोखाधड़ी वाली इनवेस्टमेंट स्कीम से बचाया जा सके। मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स 21 वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कराने और स्टेटस को ट्रैक कराने की सुविधा देगी। इनवेस्टर्स को एमएमएस कर इस तरह की कंपनियांे में इनवेस्टमेंट करने से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी जाएगी। Source-Navbharattimes  www.MLMnewspaper.com 

Written by Editor in Chief

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*

%d bloggers like this: